Tuesday, May 17, 2011

प्लेयर्स लाउंज से मैच देखना




क्रिकेट मैच और मुझमें पूर्व जन्म का बैर है। क्रिकेट मेरा पसंदीदा खेल भी नहीं है, फिर भी मैच के बहाने स्टेडियम जाना, मुझे अच्छा लगता है। सच कहूं तो स्टेडियम जाकर मुझे खेल और खिलाडिय़ों से अधिक दर्शक और उनकी प्रतिक्रियाएं देखना अच्छा लगता है, लेकिन क्या करूं, जब भी मेरे आसपास के स्टेडियम में क्रिकेट मैच होता है, मैं ऐसा व्यस्त हो जाता हूं कि पास और टिकट बेकार पड़े रह जाते हैं। मैं स्टेडियम नहीं पहुंच पाता। बच्चे और स्टाफ मैच का आनंद लेते हैं। इसके बावजूद, मैंने पिछले 11 वर्षों में मोहाली में दो अंतरराष्ट्रीय मैच और जयपुर में आईपीएल- 4 का एक मैच देख ही लिया।

मैच देखकर निकलने के बाद हर बार मुझे लगा कि मैच देखने का मजा कॉरपोरेट या प्लेयर्स लाउंज में ही है। मुझे कॉरपोरेट से ज्यादा प्लेयर्स लाउंज पसंद है। यहां खिलाडिय़ों को पास से देखने- सुनने का मौका मिलता है। सेलिब्रिटीज से मुलाकात होती है। खाना-पीना मुफ्त रहता है। मौसम अनुकूलित रहता है। चेयर्स आरामदायक होती हैं। कुशन वाली चेयर्स तो होती ही हैं, ऊंची घूमने वाली बार चेयर्स भी होती हैं। इन चेयर्स पर बैठकर मैच देखने का मजा ही अलग है। एक शब्द में कहें तो प्लेयर्स लाउंज में फाइव स्टार फेसिलिटीज होती हैं। सबसे बड़ी बात, प्लेयर्स लाउंज में बैठे दर्शक इतने खास होते हैं कि आपको मैच देखने का मौका ही नहीं देते। आप उन्हीं में व्यस्त रहते हैं और मैच खतम हो जाता है। यानी मैच रोमांचक हो या सामान्य। अच्छा या हो खराब। प्लेयर्स लाउंज, आपके बोर नहीं होने की गारंटी है।

आईपीएल मौज मस्ती का खेल है। इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जैसी संजीदगी नहीं होती। इसलिए आईपीएल के मैचों को देखने का मजा अलग है। मैदान में डीजे का शोर रहता है। स्थानीय वेषभूषा में चीयरलीडर्स होती हैं। मैच के साथ नाच- गाने का लुत्फ मिलता है। फोटो खिंचवाकर एक घंटे में प्रिंट मिल जाता है। तमाम तरह के स्टीकर मुफ्त मिलते हैं। अनलिमिटेड ड्रिंक्स और स्नैक्स फ्री होता है। फैशन आईक्यू अपडेट हो जाता है। और सबसे बड़ी बात, समय, संदर्भ और परिवर्तन की धारा समझ में आ जाती है।

इसी कारण मई की गर्मी में हम राजस्थान रॉयल्स और पुणे वारियर्स के बीच टी- 20 मैच देखने जयपुर पहुंचे। मैदान पर शेरवार्न, राहुल द्रविड़, युवराज, रॉस टेलर, मुरली कार्तिक, जोहान बोथा, रॉबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ी माहौल को गर्म करने की कोशिश कर रहे थे तो दर्शकों में बैठी शमिता शेट्टी, नेहा धूपिया और लिज हर्ले जैसी सेलिब्रिटीज माहौल को खुशनुमा बनाए हुए थीं। इन्हीं के बीच अरबाज खान भी बैठे थे।

प्लेयर्स लाउंज के दर्शकों की भीड़ इन सेलिब्रिटीज से अधिक सुंदर और दर्शनीय थी। गरमी ने दोनों पर अलग- अलग असर डाल रखा था। जयपुर की गरमी को देखते हुए उक्त सेलिब्रिटीज जहां पूरा शरीर छिपाने वाले कपड़े पहने थीं, वहीं दर्शकों की भीड़ ने शरीर के कुछ अंग ढंकने मात्र के कपड़े पहन रखे थे। उनका पूरा खुला शरीर उनके साथ- साथ दूसरों को भी ठंडक पहुंचा रहा था। इसलिए प्लेयर्स लाउंज का मौसम ठंडा और सुहाना था।

डीजे की तेज धुन पर इन दर्शकों के नाच- गाने किसी नाइट क्लब का अहसास करा रहे थे। लोग मैच से ज्यादा देह दर्शन में डूबे रहे। इसीलिए मैच खतम होना सभी को खला। सभी एकाएक बोल पड़े- अरे, इतनी जल्दी खतम हो गया। कौन जीता? सभी आश्चर्यचकित थे कि राजस्थान रॉयल्स मैच जीत गई। बहरहाल, आपको भी इतने मुफ्त फायदों के साथ मैच देखना हो तो प्लेयर्स लाउंज से ही मैच देखिएगा। आनंद आता है।

No comments: